Wednesday, April 23, 2014

UGC NET : संभल कर करें ऑनलाइन आवेदन

UGC NET : संभल कर करें ऑनलाइन आवेदन

इलाहाबाद : यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए आवेदन करने पहुंचीं ज्योति इंटरनेट पर पांच घंटे बिताने के बाद भी आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकीं। कभी फोटो व हस्ताक्षर की डिजीटल फाइल का आकार ज्यादा होता तो कभी कोड नंबर गलत हो जाता। इसके चलते आवेदन पूरा नहीं हो पा रहा था। ज्योति की तरह ही तमाम अभ्यर्थी इन दिनों ऑनलाइन आवेदन करने में गलती कर रहे हैं। छोटी गलतियों का बड़ा खामियाजा यह है कि आवेदन ही अस्वीकृत हो जा रहे हैं। थोड़ी सावधानी बरत कर आवेदन अस्वीकृत होने की परेशानी से बच सकते हैं।
कटरा स्थित एक साइबर कैफे संचालक अतहर उमर बताते हैं कि अभ्यर्थी पूरे दिशा निर्देश को पढ़े बगैर ही आवेदन के लिए पहुंच जाते हैं। इससे उन्हें परेशानी होती है। उन्होंने ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान बरती जाने वाली महत्वपूर्ण बातें बताई। कहा कि अगर अभ्यर्थी अपने आवेदन करते समय हड़बड़ी न करें तो कोई भी आवेदन अस्वीकृत नहीं होगा।
--------
मानें सलाह, नहीं होगा आवेदन अस्वीकृत
-आमतौर पर अभ्यर्थी आवेदन के लिए दिए गए दिशा निर्देशों को पढ़ने से परहेज करते हैं। यह गलती की शुरूआत है। बिना निर्देश पढ़े फार्म भरना शुरू न करें। आवेदन के लिए यह जांच लें कि इंटरनेट कनेक्टिविटी ठीक है या नहीं। यह भी पता रहना जरूरी है कि आवेदन कितने से कितने बजे तक संभव है। यह गलत धारणा है कि सभी ऑनलाइन आवेदन 24 घंटे होते हैं। ऑनलाइन के लिए ईमेल आइडी व मोबाइल फोन नंबर की जरूरत होती है। ईमेल आइडी न हो तो अपनी एक ईमेल आईडी बना लें।
-ऑनलाइन आवेदन में डिजीटल फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की जरूरत पड़ती है। साल भर में एक बार अपनी डिजीटल फोटो खिंचवा कर उसे कम 'फाइल साइज' मसलन दस से 25 केबी में बदल कर रख लें। इस फोटो का प्रिंट भी रखें। सादे कागज पर अपना हस्ताक्षर कर उसकी फोटो ले लें। इस फोटो की पांच से 20 केबी की फाइल बना लें। यह सभी सामग्री अपनी ईमेल पर भी सुरक्षित रख लें। तमाम आवेदन में यह काम आएगी।
-आवेदन करने के लिए साइबर कैफे पहुंचने या फिर इंटरनेट ऑन करने से पहले शैक्षिक व सभी आवश्यक प्रपत्रों की छाया प्रतियां साथ रखें। ऑनलाइन आवेदन दो खंडों में होता है। एक में पंजीकरण करना होता है फिर शुल्क जमा कर आवेदन पूरा करना होता है। आवेदन 'सबमिट' करने से पहले पूरा फार्म जांच लें।
-ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए 'ई-चालान' या 'ऑनलाइन फीस डिपाजिट' की सुविधा दी जाती है। ई-चालाना का प्रिंट लेकर दिए गए समय के अनुसार बैंक जाकर शुल्क जमा करें। ऑनलाइन शुल्क जमा करते समय बताए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। जिस संस्थान की ओर से आवेदन मांगे गए हैं, उनकी वेबसाइट के जरिए ही आवेदन करें। किसी समस्या पर संस्थान की हेल्पलाइन का प्रयोग करें।
-कुछ आवेदन प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन के बाद भरे फार्म की हार्ड कॉपी जमा करना होता है। इसके लिए भरे फार्म का निर्धारित प्रारूप में प्रिंट निकाल कर निर्धारित समय सीमा के अनुरूप आवेदन जमा करें। आवेदन करने के बाद पंजीकरण संख्या और भरे फार्म की एक प्रति अपने पास जरूर रखें


News Sabhaar : Jagran (Tuesday,Apr 22,2014 08:35:47 PM)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.