Friday, August 29, 2014

UPTET 72825 Teacher Counseling Problems : काउंसलिंग शुरू, अभ्यर्थी परेशान

UPTET 72825 Teacher Counseling Problems : काउंसलिंग शुरू, अभ्यर्थी परेशान
72825 पदों पर शिक्षक भर्तीः अर्ह होने के बाद भी जिलों की मेरिट लिस्ट में नाम नहीं

Name not showing in cut-off merit list even after they are eligible to include their name for cut-off rank



 

***********
आवेदकों का आरोप है कि अर्ह होने के बाद भी कई जिलों की मेरिट लिस्ट में उनका नाम ही नहीं शो कर रहा है। कई आवेदकों के नाम उन जिलों की मेरिट लिस्ट में शामिल कर दिए गए हैं जहां उन्होंने आवेदन ही नहीं किया था
 Kuch Typing Mistake Lag Raheee Hai
 ***********

•काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को अनुबंध-पत्र देना होगा। लिस्ट पर नाम न होने पर अभ्यर्थियों की होगी औपबंधिक काउंसलिंग
•अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान यूपी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा दिए गए यूआरएल लिंक http:// 164.100.181.130 से लिए गए एलिजिबिलटी लेटर को लाना होगा। 



इलाहाबाद (ब्यूरो)। 72825 सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती की काउंसलिंग शुक्रवार से शुरू हो रही है, मगर आवेदकों की दिक्कतें खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं। बृहस्पतिवार को जो मेरिट लिस्ट जारी की गई है उसमें काफी खामियां हैं। आवेदकों का आरोप है कि अर्ह होने के बाद भी कई जिलों की मेरिट लिस्ट में उनका नाम ही नहीं शो कर रहा है। कई आवेदकों के नाम उन जिलों की मेरिट लिस्ट में शामिल कर दिए गए हैं जहां उन्होंने आवेदन ही नहीं किया था। मेरिट लिस्ट जारी करने और काउंसलिंग कराने के तरीके को लेकर आवेदकों में नाराजगी है।
मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आवेदकों की भीड़ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सुबह से शाम तक लगी रही। संस्थान में आवेदकों की सहूलियत के लिए सभी जिलों की मेरिट लिस्ट लगाई गई थी। दोपहर 12 बजे के बाद वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट अपलोड होने के बाद आवेदकों ने जिलेवार अपनी स्थिति जानने शुरू की तो दिक्कतें सामने आईं। इसके साथ ही सरवर डाउन होने की समस्या भी रही। टीईटी संघर्ष मोर्चा के संरक्षक संजीव और सदस्य मोहम्मद अली का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की अवमानना से बचने के लिए सरकार ने इस तरह से काउंसलिंग करा रही है। अभ्यर्थियों को होने वाली समस्याओं से उन्हें कोई मतलब नहीं है।
शुक्रवार को डायट में होने वाली काउंसलिंग में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, विकलांग, शिक्षामित्र, भूतपूर्व सैनिक, अनुसूचित जाति और जनजाति की महिला अभ्यर्थियों की बुलाया गया है। एक सीट पर एक आवेदक को बुलाया गया है। डायट प्राचार्य ने बताया कि आवेदकों को अपने सभी मूल शैक्षिक प्रमाणपत्र और उसकी स्वप्रमाणित फोटोकॉपी, आरक्षण/विशेष आरक्षण, निवास-जाति प्रमाणपत्र, पहचानपत्र के साथ दो पासपोर्ट साइट फोटो साथ में लानी होगी
120 से ऊपर वालाें को मिला मौका
1500 पदों पर भर्ती के लिए जिले की मेरिट काफी हाई गई है। काउंसलिंग के पहले चरण में 120 से अधिक अंक पाने वालों को ही मौका मिला है। महिला कला वर्ग में सामान्य 127, एससी 114, एसटी 104, ओबीसी 122, महिला विज्ञान वर्ग में सामान्य 129, एससी 116, एसटी 103, ओबीसी 125 अंक मेरिट गई है। महिलाओं में दृष्टि बाधित 110, श्रवण बाधित 109, चलन क्रिया बाधित 124, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित 115, भूतपूर्व सैनिक 83 मेरिट है। कला वर्ग में पुरुषों की मेरिट सामान्य 131, एससी 123, एसटी 116, ओबीसी 129, विज्ञान वर्ग में पुरुष सामान्य जाति 131, एससी 121, एसटी 114, ओबीसी 128 मेरिट है। पुरुषों में दृष्टिबाधित 124, श्रवण बाधित 119, चलन क्रिया विकलांग 128, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित 122 और भूतपूर्व सैनिक 118 मेरिट है।
*****
प्रशिक्षु शिक्षक ः पुरुषों में सबसे कम मेरिट 127, महिलाओं में 119
लखनऊ (ब्यूरो)। 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए पुरुष कला वर्ग में सबसे कम मेरिट 127 अंक (कासगंज, लखीमपुर व कौशांबी में) आैर महिलाओं की 119 (संतकबीर नगर में) गई है। मेरिट में आने वालों को काउंसलिंग के लिए सिर्फ एक ही जिले में मौका दिया गया है। काउंसलिंग शुक्रवार होकर रविवार तक चलेगी।
प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए मेरिट तो वैसे बुधवार को ही जारी कर दी गई थी, लेकिन इसे बृहस्पतिवार को ऑनलाइन किया गया। महिला कला वर्ग में सबसे अधिक मेरिट फतेहपुर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद व मेरठ में 137 गई है। इसी तरह पुरुष कला वर्ग में सबसे अधिक मेरिट गाजियाबाद व मेरठ में 139 गई है। आवेदन अधिक होने की वजह से मेरिट इतनी अधिक गई है कि 120 से कम अंक पाने वालों को मौका नहीं मिला है।
मेरिट देखने में छूटे पसीने
एससीईआरटी ने दावा किया था कि वेबसाइट
http://upbasiceduboard.gov.in
पर 12 बजे से मेरिट देखी जा सकेगी, लेकिन आवेदकों ने जब इसे खोलने का प्रयास किया तो उनके पसीने छूट गए। वेबससाइट शाम चार बजे के आसपास खुलनी शुरू हुई। 



News Sabhaar : Amar Ujala (29.8.14)
**************
काउंसलिंग के लिए चयनित लिस्ट जिले में उपलब्ध सीटों के सापेक्ष आरक्षण श्रेणीवार अभ्यर्थी के टीईटी अंकों के घटते क्रम में तैयार की गई है। दो अभ्यर्थियों के अंक समान होने की स्थिति में अधिक आयु वाले को प्राथमिकता दी जाएगी। समान आयु पर अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार लिस्ट तैयार की गई है। यदि जिले की कट ऑफ से अधिक किसी के नंबर हैं लेकिन उसके बावजूद चयनित लिस्ट में नाम नहीं है तो उसके लिए 29 से 31 अगस्त तक डायट और बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कब-किसकी काउंसिलिंग
- 29 अगस्त-सभी विकलांग, स्वतंत्रता सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक, शिक्षा मित्र, अनुसूचित जाति एवं जनजाति की महिला अभ्यर्थी
- 30 अगस्त-सामान्य और ओबीसी वर्ग की महिला अभ्यर्थी
- 31 अगस्त-सामान्य और ओबीसी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी

ये दस्तावेज जरूर लाएं
काउंसलिंग स्थल पर सभी जरूरी मूल दस्तावेज और उनकी छायाप्रति लेकर पहुंचें। सभी मूल शैक्षिक, प्रशिक्षण, आरक्षण, विशेष आरक्षण, निवास प्रमाण-पत्र, पहचान प्रमाण-पत्र शामिल हैं। पासपोर्ट साइज की दो फोटोग्राफ भी जरूर लेकर जाएं।






No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.