Friday, August 22, 2014

UPTET शिक्षक भर्ती: तीसरी काउंसिलिंग के बाद भी नौ सीटें रिक्त

UPTET शिक्षक भर्ती: तीसरी काउंसिलिंग के बाद भी नौ सीटें रिक्त




 
-जूनियर हाईस्कूलों में 29,334 सहायक अध्यापकों की भर्ती

-रिक्त 32 सीटों के सापेक्ष 23 अभ्यर्थियों ने ही कराई काउंसिलिंग

 बड़ौत : चौधरी चरण सिंह जिला एवं प्रशिक्षण संस्थान पर शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 29,334 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए चल रही दो दिवसीय काउंसिलिंग प्रक्रिया संपन्न हुई। तीसरी कट ऑफ के आधार पर दस गुना अभ्यर्थी बुलाने के बावजूद जिले की 170 सीटों में से नौ सीटें रिक्त रह गईं।

डायट पर शुक्रवार को दूसरे दिन गणित विषय के अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच की गई। बागपत में रिक्त एससी और विकलांग श्रेणी की सीटों पर ही काउंसिलिंग की गई। एससी वर्ग में गणित की कटऑफ 63.19 रखी गई और रिक्त छह सीटों के दस गुना (60) अभ्यर्थियों की जांच सूची जारी की गई। लेकिन डायट पर सिर्फ तीन अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग कराने पहुंचे। इसके अलावा विज्ञान वर्ग के दो अभ्यर्थियों की भी काउंसिलिंग की गई। इससे पूर्व गुरुवार को विज्ञान विषय की रिक्त 26 सीटों के सापेक्ष 18 अभ्यर्थियों ने ही काउंसिलिंग कराई। दो दिवसीय कार्यक्रम के बाद विज्ञान और गणित की क्रमश: छह व तीन सीटें खाली रह गई। चयन समिति के सदस्य सचिव बीएसए एमपी सिंह ने बताया कि काउंसिलिंग के बाद चयन सूची तैयार की जा रही है। इसका प्रकाशन आगामी शासनादेशों के बाद किया जाएगा। वहीं रिक्त रह गई सीटों को भरने के लिए अगले आदेश का इंतजार किया जाएगा। काउंसिलिंग में चयन समिति के अध्यक्ष डायट प्राचार्य संजय रस्तोगी, जय सिंह यादव, गीता शर्मा आदि मौजूद थे

News Sabhaar : Jagran (Publish Date:Fri, 22 Aug 2014 07:21 PM (IST) | Updated Date:Fri, 22 Aug 2014 07:21 PM (IST))

*********************
विज्ञान शिक्षक बनने कम आए अभ्यर्थी


रायबरेली : जूनियर स्तर पर हो रही शिक्षकों की सीधी भर्ती प्रक्रिया की तीसरी काउंसिलिंग में भी आवश्यक अभ्यर्थी नहीं आए। शुक्रवार को गणित अध्यापकों के लिए काउंसिलिंग होगी। अभ्यर्थियों की कम आमद देखकर लगता है कि अभी कई बार काउंसिलिंग करानी होगी।

गुरुवार को स्काउट भवन परिसर में विज्ञान शिक्षक बनने के लिए 1600 को बुलाया गया था। लेकिन शाम तक मात्र 33 लोग ही आए। जिले में अभी विज्ञान शिक्षक के 150 पद रिक्त है। तीसरी काउसिंल के बाद भी 117 पद खाली रह गए हैं। शुक्रवार को जूनियर गणित शिक्षक के 120 रिक्त पदों के सापेक्ष 1200 लोगों को बुलाया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी ने काउंसिलिंग के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों की टीम लगाई थी। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक अभ्यर्थियों का इंतजार किया गया। लेकिन आवश्यक संख्या के बराबर लोग नहीं पहुंचे।

इस मौके पर बीईओ अजय सिंह, वीरेंद्र कनौजिया, एसके श्रीवास्तव, जितेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे

News Sabhaar : Jagran (Publish Date:Thu, 21 Aug 2014 09:25 PM (IST) | Updated Date:Thu, 21 Aug 2014 09:25 PM (IST))

************************


सहायक अध्यापकों को आवेदकों में उत्साह ठंडा

मैनपुरी (भोगांव): परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित और विज्ञान विषयों के शिक्षकों के रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों को आवेदकों की बेरुखी से झटका लग रहा है। तीसरे दौर की काउंसिलिंग प्रक्रिया में भी आवेदकों में जोश नहीं दिखाई दे रहा है। खाली पड़े पदों के सापेक्ष कम संख्या में आवेदकों के द्वारा काउंसिलिंग में भाग लेने से पहले दो दौर की काउंसिलिंग जैसी तस्वीर सामने आ रही है। तीसरे दौर की काउंसिलिंग के पहले दिन 18 आवेदकों ने विज्ञान वर्ग के लिए प्रक्रिया में भाग लिया।

परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान और गणित के सहायक शिक्षकों के लिए जनपद में 340 पदों पर नियुक्तिया होनी हैं। इस प्रक्रिया में नियुक्ति पत्र जारी करने पर हाईकोर्ट का स्थगनादेश है। लेकिन अन्य औपचारिकताएं पूर्ण करने के लिए शासन के फरमान के बाद दो दौर की काउंसिलिंग में अब तक केवल 235 आवेदकों ने ही प्रतिभाग किया है। खाली पड़े 105 पदों को भरने के लिए तीसरी काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी किया गया था। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, गुरुवार को विज्ञान की खाली 54 सीटों के लिए इस वर्ग के आवेदकों को काउंसिलिंग के लिए डायट पर बुलाया गया था। पदों के सापेक्ष 10 गुना आवेदक बुलाए जाने के बावजूद डायट पर काउंसिलिंग कराने वालों का टोटा रहा। चयन समिति के अध्यक्ष डायट प्राचार्य आरएस बघेल, सचिव बीएसए प्रदीप कुमार वर्मा व प्रवक्ता जीजीआइसी कमल बाबू, प्रधानाचार्य जीजीआइसी सुमन यादव, उप प्राचार्य गंगा सिंह राजपूत की टीम के समक्ष महिला और पुरुष के कुल 18 आवेदकों ने ही अपने मूल अभिलेखों की जांच पड़ताल कराई। कम संख्या में आवेदकों के आने से एक बार फिर इस प्रक्रिया की सीटें फुल होने पर प्रश्न चिन्ह सा लग रहा है। डायट प्राचार्य के मुताबिक, शुक्रवार को गणित के 51 पदों के लिए कट ऑफ मेरिट में आने वाले आवेदकों को डायट पर काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि पहले दिन गैर हाजिर रहे विज्ञान वर्ग के आवेदक भी शुक्रवार को इस प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

हाईकोर्ट और आचार संहिता की दोहरी बाधा

जूनियर विद्यालयों में गणित और विज्ञान के सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया में हाईकोर्ट द्वारा नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक के साथ-साथ आवेदकों के सामने उपचुनाव की आचार संहिता भी बाधा बन गई है। यदि आचार संहिता की अवधि के दौरान हाईकोर्ट की रोक हट भी जाती है, तब आचार संहिता के चलते जनपद में नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए जा सकेंगे।



News Sabhaar : Jagran (Publish Date:Thu, 21 Aug 2014 06:19 PM (IST) | Updated Date:Thu, 21 Aug 2014 06:19 PM (IST))

Social Media se Mlee Jankaree ke Anusaar ( Abhee Allahabad HC ki Website par check nahin kiya hai) :-
प्रमोशन केस की डेट आगे बढ़ी
Case Status - Allahabad
Pending
Special Appeal / 622 / 2014 [Allahabad]
Petitioner: ANIL KUMAR SINGH
Respondent: STATE OF U.P. AND 8 ORS.
Counsel (Pet.): SHAILESH UPADHYAY
Counsel (Res.): C.S.C.
Category: Special Appeals Special Appeals-AgainstFinal Order Of Single Judge In Writ Petition
Date of Filing: 04/07/2014
Last Listed on: 07/08/2014 in Court No. 36
Next Listing Date (Likely): 04/09/2014





UPTET Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news | Uptet Latest News | Uptet Breaking News | Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | Uptet News Hindi | Uptet Merit cutoff/counceling |

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.