Wednesday, September 3, 2014

72825 Teacher Recruitment / UPTET : 72,825 की भर्ती में संवर्ग बदला, बढ़ेगा विवाद

72825 Teacher Recruitment / UPTET : 72,825 की भर्ती में संवर्ग बदला, बढ़ेगा विवाद


 



सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए पिछले महीने 27 अगस्त को जारी शासनादेश ने एक और विवाद की जमीन तैयार कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ढाई साल बाद हो रही भर्ती में आवेदकों का संवर्ग ही बदल दिया गया।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह की ओर से जारी आदेश में बीएससी, बीएससी कृषि या बीएससी गृह विज्ञान के साथ बीएड करने वालों को विज्ञान वर्ग में रखने की बात कही गई है। अन्य प्रोफेशनल कोर्स जैसे बीटेक, बीफार्मा, बीएचएमएस, बीसीए आदि को कला वर्ग में रखा गया है। जबकि इन प्रोफेशनल डिग्री धारकों ने विज्ञान वर्ग में प्रशिक्षण लिया है। बीटीसी या बीएड प्रशिक्षित बीटेक, बीफार्मा आदि कोर्स वालों ने विज्ञान वर्ग में ही टीईटी पास किया है।

ऐसे में इनका संवर्ग बदले जाने से कानूनी अड़चन आ सकती है क्योंकि नवंबर 2011 में जारी शासनादेश में कला और विज्ञान वर्ग को अलग किए जाने संबंधी ऐसा कोई जिक्र नहीं था। उसमें सिर्फ स्नातक के साथ बीएड और टीईटी अर्हता थी। अब ढाई साल बाद अर्हता बदले जाने से हजारों आवेदक परेशान हैं। क्योंकि प्रोफेशनल कोर्स वालों ने फार्म विज्ञान वर्ग में भरा है और काउंसिलिंग कला वर्ग में कराई जा रही है।

कला वर्ग की मेरिट अधिक हो गई
बीटेक, बीफार्मा, बीसीए आदि प्रोफेशनल डिग्रीधारकों को कला वर्ग में शामिल करने से शिक्षक भर्ती की मेरिट हाई हो गई है। क्योंकि टीईटी में बीटेक, बीफार्मा, बीएचएमएस आदि अभ्यर्थियों के अधिक अंक थे। इससे कला वर्ग में कंपटीशन बढ़ गया जिसके चलते अधिकतर सीटों पर बीटेक, बीफार्मा, बीसीए आदि आवेदकों को नौकरी मिल जाएगी। भविष्य में प्रोफेशनल कोर्स वालों का प्रमोशन कला वर्ग में होगा।

पहले की अर्हता को आधार बनाने से हुई गड़बड़ी
इलाहाबाद। विशिष्ट बीटीसी 2007 में शैक्षिक अर्हता के कॉलम में बीएससी, बीएससी कृषि और बीएससी गृह विज्ञान को विज्ञान वर्ग में रखा गया था। लेकिन बीटीसी 2010 के शासनादेश में शैक्षिक अर्हता में संशोधन कर दिया गया। 16 जुलाई 2010 के आदेश में बीएससी, बीएससी कृषि, बीएससी गृह विज्ञान के साथ-साथ बीटेक, बीफार्मा, बीसीए आदि को विज्ञान वर्ग में शामिल कर लिया गया। माना जा रहा है कि 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए एससीईआरटी ने बीटीसी 2007 की शैक्षिक अर्हता को आधार बना दिया जिसके कारण गड़बड़ी हुई है।



UPTET 72825 Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News 

News Sabhaar : livehindustan.com ( 02-09-14 09:58 PM)



No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.