Wednesday, October 1, 2014

UP TGT PGT 2014

UP TGT PGT 2014

अब पीजीटी 2014 की तैयारी

इलाहाबाद : प्रतियोगी छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है। एक और शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। सब दुरुस्त रहा तो इसी महीने टीजीटी-पीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक एवं प्रवक्ता) परीक्षा 2014 का एलान हो सकता है। सभी जिलों से रिक्तियों के आवेदन मांगे जा रहे हैं। कुछ जिलों ने तो रिक्तियां भेज भी दी हैं। परीक्षा प्रक्रिया अबकी बार बदली-बदली नजर आएगी, क्योंकि सारी व्यवस्थाएं ऑनलाइन होनी हैं। इसके लिए साफ्टवेयर तैयार हो रहा।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रतियोगी छात्रों को आंदोलन करने का मौका देने के मूड में नहीं है। शायद इसीलिए पहले टीजीटी-पीजीटी 2013 परीक्षा की तिथियां घोषित कीं और 2011 की इसी परीक्षा की हाईकोर्ट में पैरवी कर रही है ताकि स्थगनादेश के खत्म होते ही वह परीक्षा भी कराई जा सके। इन सबके बीच सेवा चयन बोर्ड माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की कमी देखते हुए टीजीटी एवं पीजीटी 2014 की परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड ने सभी जनपदों को पत्र भेजकर रिक्तियों की सूचनाएं मांगी थीं। लगभग डेढ़ दर्जन से अधिक जनपदों ने तो रिक्तियों की सूचनाएं भेज भी दी हैं। बाकी की रिक्तियों का इंतजार है।

इतना ही नहीं सेवा चयन बोर्ड अब हाईटेक हो चला है। शासन ने परीक्षा के आवेदन और अन्य कार्यो के लिए ऑनलाइन सिस्टम लागू करने की पहले ही मंजूरी दे दी है। अफसरों का दावा है कि वर्ष 2014 की परीक्षा का आवेदन ऑनलाइन ही लिया जाएगा। इसके लिए साफ्टवेयर भी बनवाया जा रहा है।

आनलाइन से पारदर्शिता होने के साथ ही अभ्यर्थियों को यह भी लाभ होगा कि फीस भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। वह फीस के लिए चालान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रश्नपत्र का फार्मेट और प्रश्नपत्र बनाने वालों की टीम में बदलाव करने की भी तैयारी है।




1 comment:

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.