Saturday, November 8, 2014

72825 UPTET TEACHER RECRUITMENT NEWS GONDA

72825 UPTET TEACHER RECRUITMENT NEWS GONDA

अव्यवस्थाओं बीच गुजरा तीसरा दिन

गोंडा : प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की काउंसिलिंग में शुक्रवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में अभ्यर्थियों की भारी भीड़ रही। आलम यह था कि सुबह से शुरू हुआ काउंसिलिंग का दौर देर शाम तक चलता रहा। तीसरे दिन एक हजार एक अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग कराई। हालांकि दिन भर अफरा तफरी का माहौल रहा।
शुक्रवार को गोंडा के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दर्जीकुआं में करीब 4165 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इनमें अनुसूचित जाति महिला कला वर्ग में 1867 तथा पिछड़ा वर्ग महिला कला में 2298 अभ्यर्थी थीं। तीसरे चरण की काउंसिलिंग का तीसरे दिन भी गोंडा में खासी भीड़ जुटी। सुबह से ही अभ्यर्थियों का जमावड़ा लगने लगा। करीब दस बजे डायट में बने काउंटरों पर काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। देखते ही देखते सभी 13 काउंटरों पर लंबी लाइनें लग गई। देर शाम तक करीब अनुसूचित जाति की 503 अभ्यर्थियों तथा पिछड़ा वर्ग की 498 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग कराई।
देर शाम कूद-फांद
काउंसिलिंग कराने की होड़ में स्थितियां शाम के वक्त थोड़ा बिगड़ीं। दरअसल, करीब पांच बजे डायट का गेट बंद करा दिया गया। इसका मकसद यह था कि उस वक्त तक जितनी अभ्यर्थी परिसर में दाखिल हो चुकी हैं, उनकी काउंसिलिंग कराई जाए। इससे कुछ तो मुश्किल में पड़ गए। महिलाओं और उनके परिजनों को डायट के गेट पर चढ़कर अंदर जाना पड़ा।
लिया जायजा
डीएम अजय कुमार उपाध्याय के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट डॉ. चतुर्भुजी गुप्त भी काउंसिलिंग का जायजा लेने के लिए डायट गए। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस बल का भी इंतजाम करा दिया गए हैं। उन्होंने प्रशासन को सूचना न देने पर आपत्ति जताई और काउंसिलिंग के लिए काउंटर और बढ़वाने को कहा।

जाम की स्थिति
डायट परिसर के बाहर गाड़ियों का जमावड़ा लगा रहा। इस वजह से फैजाबाद रोड पर जाम की स्थिति रही। कई बार वाहन रुक गए।
चाय-फोटोकापी भी महंगी
दूरदराज से आने वाले अभ्यर्थियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। चाय से लेकर फोटो कापी तक कराने के लिए उन्हें अधिक धनराशि खर्च करनी पड़ी। मुश्किल इसलिए भी हुई कि शहर से दूर डायट परिसर के आसपास संसाधन सीमित हैं।
महिलाओं के स्थान पर पुरुष
विभिन्न काउंटरों पर महिलाओं के स्थान पर पुरुषों को भी खड़े देखा गया। दरअसल, लंबी कतार में महिलाओं को घंटों खड़े होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यही वजह थी, कि अपने स्थान पर घर से आए पुरुषों को खड़ा करवाया।
बैठने के इंतजाम बदहाल
काउंसिलिंग में आने वाले अभ्यर्थियों को बैठने के लिए भी अपने साथ चादर आदि लेकर आना पड़ रहा। दरअसल, काउंसिलिंग में अभ्यर्थी के साथ परिजन भी आ रहे हैं। डायट प्रशासन ने इंतजाम तो किए हैं, मगर अभ्यर्थियों और उनके साथ आने वालों को देखते हुए वे नाकाफी साबित हो रहे हैं। इस वजह से लोगों को पेपर आदि का सहारा लेना पड़ रहा है।
आज बुलाई गई 4403 अभ्यर्थी
शनिवार को काउंसिलिंग के चौथे दिन 4403 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य मनोहर लाल के मुताबिक सामान्य महिला विज्ञान वर्ग की 211 सीटों के लिए काउंसिलिंग होगी।

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.