Saturday, November 8, 2014

72825 UPTET Teacher Recruitment : सामान्य महिला विज्ञान श्रेणी की सीटें भरीं

72825 UPTET Teacher Recruitment : सामान्य महिला विज्ञान श्रेणी की सीटें भरीं


मैनपुरी, भोगांव: प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में जनपद में खाली पड़ी श्रेणीवार पदों का कोटा तीसरे चरण की काउंसिलिंग के आगे बढ़ने के साथ ही भरता जा रहा है। पहले दो दौर की काउंसिलिंग में आवेदकों द्वारा जनपद को खास वरीयता न दिए जाने के चलते खाली सीटों को भरने के लिए इस बार आवेदक संजीदा हैं। अब सामान्य महिला विज्ञान के 11 पद भी फुल हो गए हैं। काउंसिलिंग में रविवार को महिला विज्ञान ओबीसी, एससी की अभ्यर्थियों की बारी है।

वर्ष 2011 से शुरू हुई प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में जनपद के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के केवल 100 पद ही सृजित किए गए थे। इस प्रक्रिया की शुरूआती दो दौर की काउंसिलिंग में केवल 70 आवेदकों ने ही भाग लिया था और ऐसी स्थिति में जनपद में 30 पद रिक्त रह गए थे। इन पदों को भरने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने विगत दिनों तीसरी काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी किया था। तीसरी काउंसिलिंग के चौथे दिन शनिवार को डायट पर सामान्य महिला विज्ञान श्रेणी के 11 पदों में से खाली 5 के लिए आवेदकों को बुलाया गया था।

चयन समिति के अध्यक्ष डायट प्राचार्य आरएस बघेल, सचिव बीएसए प्रदीप वर्मा, उपप्राचार्य गंगा सिंह राजपूत, प्रधानाचार्य जीजीआइसी सुमन यादव, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी राजीव कुमार की टीम के समक्ष इस श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों ने एक-एक कर अपने मूल अभिलेखों एवं अन्य आवश्यक प्रमाण पत्रों की जांच पड़ताल कराई। देर शाम तक 5 पदों के सापेक्ष इतने ही दावेदारों ने काउंसिलिंग कराकर शिक्षक बनने की राह में एक कदम और आगे बढ़ा दिया। खाली पड़े 5 पदों के सापेक्ष हाईमेरिट वाले 5 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होने के बाद काउंसिलिंग कराने पहुंचे कम मेरिट वालों को मौका नहीं दिया गया। डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि रविवार को महिला विज्ञान ओबीसी, एससी के एक पद के लिए आवेदकों की काउंसिलिंग कराई जाएगी।

News Sabhaar : JAGRAN Publish Date:Sat, 08 Nov 2014 06:16 PM (IST) | Updated Date:Sat, 08 Nov 2014 06:16 PM (IST)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.