Saturday, January 10, 2015

SARKARI NAUKRI News - UP TGT PGT Exam

SARKARI NAUKRI News - UP TGT PGT Exam

अंगूठे के निशान से होगी अभ्यर्थियों की पहचान
इलाहाबाद( ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से आयोजित की जाने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान सॉल्वर गैंग पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए शासन ने बड़ा कदम उठाया है। अभ्यर्थियों की पहचान इस बार उनके अंगूठे के निशान से की जाएगी। ओएमआर में छेड़छाड़ न हो इसके लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देने के बाद ओएमआर में यह सूचना भी दर्ज करनी होगी कि उन्होंने कितने प्रश्न हल किए हैं।
शिक्षक भर्ती परीक्षा 25 जनवरी, एक फरवरी, आठ फरवरी, 15 फरवरी और 22 फरवरी को आयोजित की जाएगी। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने प्रदेश के आगरा, इलाहाबाद, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, मुरादाबाद, बरेली, मेरठ, लखनऊ, वाराणसी और फैजाबाद के मंडलायुक्तों, इन सभी 11 मंडल मुख्यालयों के जिलाधिकारियों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे पत्र जारी कर परीक्षा को शुचिता के साथ संपन्न कराने के निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा के आयोजन का पूरा उत्तर दायित्व जिलाधिकारी को दिया गया है। प्रमुख सचिव ने यह भी कहा है कि प्रश्नपत्र ट्रेजरी के डबल लॉक में रखे जाएंगे और केंद्र व्यवस्थापक उन्हें दो कक्ष निरीक्षकों एवं केंद्र में तैनात पर्यवेक्षक की उपस्थिति में ही खोलेंगे।
क्या हंै दिशा निर्देश
टीजीटी-पीजीटी परीक्षा में नकल रोकने के लिए स्कैन फोटो वाले उपस्थिति पत्रक पर अंगूठे के निशान लिए जाएंगे। साक्षात्कार के समय अंगूठे के निशान का मिलान होगा और उसके बाद ही अभ्यर्थी को साक्षात्कार में शामिल होने की अनुमति मिलेगी। उपस्थिति पत्रक केंद्र व्यवस्थापकों को चयन बोर्ड की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। उपस्थिति का विवरण तीन प्रतियों रखा जाएगा।
शासन ने उत्तर पुस्तिका (ओएमआर) को खाली रखे जाने और परीक्षा के बाद उसमें फर्जीवाड़ा कर सही उत्तर भर देने की शिकायत को देखते हुए इस बार ओएमआर में हल किए प्रश्नों की संख्या अंकित किए जाने की व्यवस्था भी कर दी है। इसे शब्दों एवं अंकों दोनों में लिखा जाएगा।
शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की शिकायत दूर करने के लिए शासन ने इस बार ओएमआर की कार्बन कॉपी छात्रों को देने का फैसला किया है





http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/

1 comment:

  1. tgt pgt ki omr sheet me kul hal kiye gaye prashno ki sankhya likhne se farji wada nahi ruk payega iske liye jo bhi abhyarthi omr sheet bilkul khali rakhe uski omr sheet usi samay cancel kar di jaye aur uska abhyarthan nirast kar diya jaye.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.