Thursday, January 1, 2015

SARKARI NAUKRI NEWS मॉडल स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन

Model School Recruitment in UP : मॉडल स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन





माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को भेजा प्रस्ताव
148 स्कूलों के लिए मार्च तक पूरी कर ली जाएगी भर्ती प्रक्रिया


लखनऊ। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत खुलने वाले मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया है। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार के मुताबिक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया के लिए यूपी डेस्को और अन्य एजेंसियों से बातचीत चल रही है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत सूबे में करीब 148 मॉडल स्कूलों का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। सरकार चाहती है कि जितने स्कूलों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, उनमें अगले शिक्षा सत्र 1 अप्रैल से पढ़ाई शुरू करा दी जाए। इसके लिए जरूरी है कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए

प्रत्येक मॉडल स्कूल में एक प्रधानाध्यापक व पांच सहायक अध्यापक होंगे। इसके अलावा 386 लिपिकों व 386 चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की भर्तियां की जाएंगी। चतुर्थ श्रेणी कर्मी कार्यदायी संस्था के माध्यम से रखे जाएंगे। सहायक अध्यापकों की भर्ती मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी और प्रधानाध्यापकों की राज्य स्तर पर गठित कमेटी करेगी।

ऑनलाइन आवेदन के लिए एजेंसी का चयन होने के बाद इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया जाएगा, जिससे मार्च के अंतिम सप्ताह तक शिक्षक स्कूलों में जॉइन कर लें।



News Sabhaar : अमर उजाला(1.1.2015)


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.