Friday, January 2, 2015

UPTET SARKARI NAUKRI News मार्च-13 में प्रवेश पाने वाले 30 हजार युवाओं को राहत

UPTET SARKARI NAUKRI News

मार्च-13 में प्रवेश पाने वाले 30 हजार युवाओं को राहत

नौकरी में रोड़ा नहीं बनेगी बीटीसी दाखिले में देरी

‘हिन्दुस्तान‘ ने 31 दिसम्बर के अंक में इस मामले को प्रमुखता से उठाया था’ हिन्दुस्तान ने

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता

बीटीसी दाखिले में देरी नौकरी की राह का रोड़ा नहीं बनेगी। मार्च13 में प्रवेश पाने वाले 2012 बैच के लगभग 30 हजार प्रशिक्षुओं को इसी महीने में प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इन अभ्यर्थियों को चतुर्थ सेमेस्टर में शामिल कराने के निर्देश दिए हैं।इस मसले को ‘हिन्दुस्तान’ ने 31 दिसम्बर के अंक में ‘दाखिले में देरी से दांव पर भविष्य’ शीर्षक से प्रकाशित किया था। बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षा में वही शामिल किए जाते हैं जिन्होंने छह महीने का प्रशिक्षण पूरा किया हो।

बीटीसी 12 बैच के प्रवेश में देरी के कारण प्रदेशभर के डायट और निजी कॉलेजों में लगभग 30 हजार अभ्यर्थियों को मार्च 13 में प्रवेश मिल सका था।इस हिसाब से इन अभ्यर्थियों की परीक्षा मार्च 2015 में होनी चाहिए। लेकिन इस बीच 24 दिसम्बर को प्राइमरी स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई जिसकी अंतिम तिथि 5 मार्च है।

भर्ती शुरू होने के बाद मार्च 13 में प्रवेश पाने वाले प्रशिक्षु अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल करने के लिए दबाव बनाने लगे ताकि वे भी आवेदन कर सकें।डायट प्राचार्यो ने इन प्रशिक्षुओं के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा था।

इस पर 31 दिसम्बर को लिखे पत्र में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने चतुर्थ सेमेस्टर के उन प्रशिक्षुओं को परीक्षा में शामिल कराने के निर्देश दिए हैं जिन्होंने 100 दिन का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है।

चतुर्थ सेमेस्टर में तीन महीने का सैद्धांतिक और तीन महीने का प्रायोगिक प्रशिक्षण कराया जाता है। परीक्षा का कार्यक्रम घोषितपरीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

बीटीसी 2010, 2011 और 2012 बैच के पहले सेमेस्टर की परीक्षा 19 और 20 जनवरी को होगी। इन बैचों के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 21 व 22 जनवरी जबकि तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा 23 व 24 जनवरी को होगी। बीटीसी 2010, 2011 और 2012 तथा सेवारत बीटीसी मृतक आश्रित की प्रयोगात्मक परीक्षा 1 से 10 जनवरी के बीच होगी।

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.